Duration

6 सप्ताह

Effort

8 से 10 घंटे प्रति मॉड्यूल

Fee

INR 3000 / USD 0

Start Date

Registration Open

Language

हिन्दी

Location

प्रिया

पाठ्यक्रम का औचित्य

हम विकास को किस प्रकार से माप सकते हैं? हाल के वर्षों में विकास परियोजनाओं व कार्यक्रमों के प्रभावी प्रबंधन और परिणाम उन्मुखी दृष्टिकोण के संबंध में कई चिंताएं उभर कर सामने आई हैं। आगे सतत विकास लक्ष्यों, उद्देश्यों तथा संकेतों को अपनाने से इस संवाद में और भी ज्यादा गहमा-गहमी मच गई है। ‘‘किसी को पीछे नहीं छोड़ना है’’, इस संदेश की काफी गूँज है सहभागी माॅनिटरिंग एवं मूल्यांकन (च्डम्) काफी महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिससे विकासीय कार्यक्रमों की सार्थकता, प्रभावशीलता तथा चिरंतरता (टिकाऊपन) बढ़ती है। इससे संगठनों तथा संस्थानों के काम-काज में सुधार लाने में मदद मिलती है।

अनुश्रवण (मोनिटरिंग), मूल्यांकन तथा प्रभाव के आंकलन से प्राथमिक सरोकार (साझेदारों) -जैसे: समुदाय अथवा परियोजना के लाभांशियों की सक्रिय सहभागिता बनाने में मदद मिलती है। ये दृष्टिकोण संगठनात्मक मजबूती तथा संस्थानिक सीख के लिए भी प्रमाणिक हैं और इनका विभिन्न प्रकार के संगठनों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

विकास को मापना: सहभागी अनुश्रवण (मोनिटरिंग), मूल्यांकन एवं प्रभाव का आंकलनके इस पाठ्यक्रम में व्यवसायियों, प्रौढ़ शिक्षकों, शोधकों, संसाधन उपलब्ध कराने वालों तथा नीति निर्माताओं द्वारा सहभागी पद्धति से संगठनों व कार्यक्रमों के प्रबन्धन में झेले जा रहे विभिन्न संकल्पनात्मक और व्यवहारिक मुद्दों का अध्ययन करना शामिल है। इस पाठ्यक्रम में माॅनिटरिंग तथा मूल्यांकन के क्षेत्र में प्रयुक्त दृष्टिकोणों, संरचनाओं तथा माॅडलों पर अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि प्रदान की  गई है।

इस पाठ्यक्रम में विकासीय परियोजना अथवा संगठनात्मक व्यवस्था में सहभागी अनुश्रवण (मोनिटरिंग), मूल्यांकन तथा प्रभाव के आंकलन की संरचनाओं तथा प्रक्रियाओं की संकल्पनात्मक समझ बढ़ाने और उनका खुलासा करने पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। इन माॅड्यूलों के प्रयोग से सहभागी माॅनिटरिंग, मूल्यांकन तथा प्रभाव के आकलन पर विभिन्न विचार-विमर्शों तथा नजरियों का गहन विश्लेषण किया गया है।

उद्देश्य

  • सहभागी अनुश्रवण (मोनिटरिंग), मूल्यांकन एवं प्रभाव के आंकलन पर बुनियादी समझ का विकास
  • प्रशिक्षणार्थियों की अपनी स्वयं की परियोजनाओं और संगठनों में सहभागी अनुश्रवण (मोनिटरिंग), मूल्यांकन तथा प्रभाव के आंकलन की प्रक्रियाओं का क्रियान्वयन करने में क्षम्तावार्धनय
  • परियोजनाओं को माॅनिटर तथा उनका मूल्यांकन करने में सहभागी दृष्टिकोणों व प्रयोगों पर ज्ञानवर्धनय
  • व्यवहारिक माध्यमों तथा विचारों की सूचना जिससे स्वतंत्र रूप से प्रभावी व सार्थक सहभागी माॅनिटरिंग, मूल्यांकन तथा प्रभाव का आंकलन करने में सक्षमता

पाठ्यक्रम का ढांचा

मॉड्यूल 1

  • अनुश्रवण (मोनिटरिंग) एवं मूल्यांकन क्या होता है?

मॉड्यूल 2

  • अनुश्रवण (मोनिटरिंग), मूल्यांकन एवं प्रभाव के आंकलन की सहभागी पद्धतियां

मॉड्यूल 3

  • अनुश्रवण (मोनिटरिंग), मूल्यांकन एवं प्रभाव के आंकलन की सहभागी पद्धति

मॉड्यूल 4

  • सहभागी अनुश्रवण (मोनिटरिंग) एवं मूल्यांकन एवं प्रभाव का सहभागी आंकलन

कोर्स के विषय में जानकारी

पाठ्यक्रम का कोड: OC-H-101

प्रकार: ऑनलाइन

भाषा: हिन्दी

अवधि: चार सप्ताह

फीस: 3000 रुपये (18 प्रतिशत  GST समेत)

सहभागीगण: समुदायिक सामाजिक संगठन, कार्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में कार्यरत लोग , विश्वविद्यालय के विद्यार्थी (स्नाकोत्तर एवं पीएचडी शोध के विद्वान), विशेषज्ञ समूह (विचारमंच), सरकारी प्रतिष्ठानों में कार्यरत लोग इत्यादिण्

 

फीस जमा करने के लिए जरुरी सूचना

खाता धारक का नाम: प्रिया एजूकेशनल ट्रस्ट

बैंक का नाम: एक्सिस बैंक लिमिटेड (Axis Bank)

बैंक का पता: K-1998, चितरंजन पार्क, नई दिल्ली-110019

खाता नम्बर - 913010024103220

आईएफएससी कोड: यूटीआईबी0000430

 

फीसए प्रिया एजूकेशनल ट्रस्टए नई दिल्ली के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के जरिये अदा की जा सकती है

 

इस फीस का भुगतान सीसी-एवन्यू पेमेंट गेटवे के जरिए किया जाना है। भुगतान गेटवे का विकल्प हमारे  ऑनलाइन आवेदन फार्म के साथ सीधे जोड़ा गया है। यह आवेदन ऑनलाइन भरा और जमा किया जाना चाहिए।

 

और अधिक जानकारी के लिए कृपया प्रिया इंटरनेशनल अकादमी की  वेबसाइट पर जाएं अथवा pia@pria.org  पर ईमेल लिखें।