Duration

1 सप्ताह

Effort

N/A

Fee

INR 1200 / USD 20

Start Date

Registration Open

Institution

PSD

Language

HINDI

Location

PSD

खेल मानव इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और समाज के लिए इसका महत्व समकालीन शोध, साहित्य और मीडिया का एक लगातार केंद्र बना हुआ है। एक सांस्कृतिक गतिविधि के रूप में यह दुनिया भर में अपनी व्यापकता को दर्शाता है और व्यापक रूप से एक महत्वपूर्ण कला का एक रूप माना जाता है।

हाल के दिनों में, विकासात्मक परिणामों को प्राप्त करने के लिए खेल की शक्ति को जानने में विभिन्न प्रकार के सार्वजनिक और निजी हितधारकों की रुचि बढ़ी है। इसमें लोगों को एकजुट करने व शारीरिक और सांस्कृतिक सीमाओं को खतम करने की क्षमता है जिसकी वजह से इसमें रूचि का बढ़ना प्रासंगिक है, इसलिए ‘स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट‘ (S4D) का एक महत्वपूर्ण स्थान बन जाता है। S4D अन्य संस्थाओ की तरह, महामारी के बाद की दुनिया में आये बदलाव का सामना कर रहा है और इन हालात के बदलाव के अनुसार ही पाठ्यक्रम की सरचना की गयी है।


खेल की जो शक्ति है उसे ध्यान में रखते हुए प्रोफेशनल्स को इस उभरते लेकिन महत्वपूर्ण क्षेत्र को नेविगेट करने और समझने की बहुत आवश्यकता है। यह पाठ्यक्रम इस शिक्षण की अनिवार्यताओं पर प्रकाश डालता है और संबंधित क्षेत्रों में काम करने वाले व्यक्तियों को उनकी समझ विकसित करने में मदद करने के लिए आमंत्रित करता है। यह तर्क दिया जाता है कि पाठ्यक्रम किसी की प्रोफेशनल विकास यात्रा में मुख्य बिंदु के रूप में काम कर सकता है।


इस पाठ्यक्रम को उन प्रैक्टिशनर्स, सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, खेल प्रशिक्षकों और प्रबंधकों के साथ-साथ शोधकर्ताओं के लिए प्रासंगिक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिनके पास S4D में सीमित अंतर्दृष्टि है, लेकिन S4D दृष्टिकोण को एकीकृत करने के लिए अपने ज्ञान और क्षमता के निर्माण में रुचि रखते हैं।
पाठ्यक्रम को प्रो स्पोर्ट डेवलपमेंट (S4D) द्वारा प्रिया इंटरनेशनल एकेडमी (PIA) के सहयोग से विकसित किया गया है।

Course objectives

  • अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय स्तरों पर विभिन्न विकास उद्देश्यों को साकार करने में मदद करने के लिए S4D और इसकी भूमिका का परिचय देना ।
  •  ऐसी केस स्टडी प्रदान करना जो इसके प्रभाव और सामाजिक परिवर्तन लाने की इसकी क्षमता का प्रमाण दें।
  • खेल के क्षेत्र में जहां यह उस परिदृश्य के भीतर फिट बैठता है वहां S4D की भूमिका का वर्णन करना और इस क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों का ध्यान आकर्षित करना ।
  • बेहतर भविष्य को साकार करने में संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों के रूप में सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिएं S4D की भूमिका बताना ।
  • जन संस्कृति के लिए S4D के महत्व को उजागर करना और समाज में इसकी भूमिका पर गंभीर रूप से विचार करना ।

Course Structure

  • प्रतिभागी अपलोड की गई पाठ्यक्रम सामग्री और सत्रीय कार्य पाठ्यक्रम कोर्स की अवधि के दौरान उपयोग कर पायेंगें