Duration

6 सप्ताह

Effort

8 से 10 घंटे प्रति मॉड्यूल

Fee

INR 3000 / USD 0

Start Date

Registration Open

Language

हिन्दी

Location

Virtual

पाठ्यक्रम का औचित्य

सहभागी शोध (PR) कई विषयो से सम्बंधित दृष्टिकोण का एक सेट है जो विशेष रूप से शोधकर्ताओं और समुदाय के बीच समावेशिता का एक मुख्य दर्शन साझा करती है । ये साझेदारों, उपयोगकर्ताओं और बेनेफिशरीज की पूरे शोध में भागीदारों के रूप में जुड़ने की कीमत जानती है जो शोध के माधयम से ज्ञान उत्पन्न करते हैं । 

डेवलपमेंट सेक्टर्स के साथ-साथ शिक्षाविदों में भी शोध और अभ्यास के बीच अंतराल को पाटने की क्षमता, सामाजिक न्याय और लोगों को अपनी स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए परिस्थितियां बनाने की वजह से पिछले कुछ दशकों में PR में रुचि बढ़ी है । निर्णय लेने वाले, गरीबो के लिए बोलने वाले, शोधकर्ताओं और समुदाय के लोगों ने किए गए अध्ययनों की सामाजिक और सांस्कृतिक वैधता पर सवाल शोधकर्ता क्यूकी जिनके द्वारा शोध की गयी वो लोगों, संस्कृति और संदर्भ के बारे में बहुत कम जानते हैं । कई समुदायों ने खुद को मूल्यांकन के विषयों के रूप में व्यक्त करने पर असंतोष व्यक्त किया है जबकि उन्हें शोध के परिणामों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जाती है। इसी के साथ प्रैक्टिशनर्स और नीति निर्माताओं ने शोध के बारे में विशिष्ट आवश्यकताओं या संसाधनों की कमी पर निराशा जताई । उन परिस्थितियों को बदलने के लिए जो लोगों के जीवन में प्रभाव डालती हैं शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक साझेदारों के बीच सहयोग की आवश्यकता है ‘शोध प्रक्रिया में इच्छित उपयोगकर्ताओं ‘ बेनेफिशरीज और साझेदारों का जुड़ाव, शोध निष्कर्षों का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्धता को बढ़ाता है जो उनके मौजूदा हालात में सुधार करने के लिए जरुरी है। यह पाठ्यक्रम छात्रों, शोध करने वालो, नीति बनाने वालो, CSO, CSR के डेवलपमेंट प्रोफेशनल्स और डोनर एजेंसीज के लिए प्रासंगिक है, जो समुदाय आधारित सहभागी शोध पर समझ और कौशल विकसित करना चाहते हें ।

उद्देश्य

  • अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में सहभागी शोध के इतिहास मूल और विकास यात्रा की सराहना करना
  • समुदाय के साथ साझेदारी में एक सहभागी शोध डिजाइन विकसित करना (शोध प्रश्नों की पहचान करने पर ध्यान देना डेटा संग्रह के तरीके उनका विश्लेषण सामूहिक कार्रवाई और परिवर्तन के लिए निष्कर्षों का प्रसार)
  • डेटा संग्रह और विश्लेषण के सहभागी तरीकों के लिए कौशल विकसित करने और सामूहिक कार्रवाई और बदलाव के लिए नए शोध ज्ञान का उपयोग करने के लिए रणनीति तैयार करना

पाठ्यक्रम का ढांचा

  • मॉड्यूल 1

सहभागी शोध का परिचय

  • मॉड्यूल 2

डेटा संग्रह के लिए सहभागी शोध के तरीके और साधन - I

  • मॉड्यूल 3

डेटा संग्रह के लिए सहभागी शोध के तरीके और साधन - II

  • मॉड्यूल 4

ज्ञान के विश्लेषण प्रसार और उपयोग की सहभागी विधियाँ

कोर्स के विषय में जानकारी

एक नजर में पाठ्यक्रम का ब्यौरा

पाठ्यक्रम का कोड: OC-H-103

प्रकार: ऑनलाइन

भाषा: हिन्दी

फीस: 3000 रुपये (18 प्रतिशत GST समेत)

सहभागीगण: समुदायिक सामाजिक संगठन,कार्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में कार्यरत लोग,  विश्वविद्यालय के विद्यार्थी (स्नाकोत्तर एवं पीएचडी शोध के विद्वान),विशेषज्ञ समूह (विचारमंच),सरकारी प्रतिष्ठानों में कार्यरत लोग इत्यादि

फीस जमा करने के लिए जरुरी सूचना

खाता धारक का नाम: प्रिया एजूकेशनल ट्रस्ट

बैंक का नाम: एक्सिस बैंक लि0 (AXIS BANK)

बैंक का पता: K-1998 चितरंजन पार्कनई दिल्ली-110019

खाता नम्बर - 913010024103220

आईएफएससी कोड: यूटीआईबी0000430

फीस प्रिया एजूकेशनल ट्रस्टए नई दिल्ली के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के जरिये अदा की जा सकती है  

इस फीस का भुगतान सीसी-एवन्यू पेमेंट गेटवे के जरिए किया जाना है। भुगतान गेटवे का विकल्प हमारे ऑनलाइन आवेदन फार्म के साथ सीधे जोड़ा गया है। यह आवेदन ऑनलाइन भरा और जमा किया जाना चाहिए।

और अधिक जानकारी के लिए कृपया PRIA International Academy के वेबसाइट पर जाएं अथवा pia@pria.org को लिखें।